विफलता को सफलता में बदल देंगे वास्तु के ये आसान फंडे - News Vision India

Breaking

30 Nov 2017

विफलता को सफलता में बदल देंगे वास्तु के ये आसान फंडे

कई बार इंसान के मन में अनेकों प्रकार के डर घर करने लगते हैं जिनकी वजह से व्यक्ति अपना अात्मविश्वास खोने लगता है। जिसके परिणाम स्वरूप व्यक्ति को सफलता की जगह असफलता का सामना करना पड़ता है। लेकिन वास्तु और फेंगशुई में कुछ ऐसे उपाय बताए गए है, जिनकी मदद से इंसान में आत्मविश्वास की वृद्धि की जा सकती है। अगर इन बातों का ध्यान रखा जाए तो कोई भी इंसान अपन कॉन्फिडैंस को बढ़ा सकता है और कमजोर आत्मविश्वास की वजह से मिल रही असफलता से छुटकारा पा सकता है। 
उत्तर-दिशा में धातु का कछुआ रखिए
कछुए को आयु और आत्मविश्वास में वृद्धि करने वाला माना जाता है। यदि किसी को बार-बार लो-कांफिडेंस की वजह से असफलता का सामना करना पड़ रहा हो तो उसे ऐसे कमरे में कछुआ रखना चाहिए, जहां पर वे अपना सबसे ज्यादा समय बीताता हो। इसके अलावा पानी से भरे हुए एक कटोरे में धातु का बना कछुआ डालकर उसे कमरे की उत्तरी दिशा में रखें। अगर कछुए को अपने बैडरूम में रखना चाहते हैं तो फिर वहां पर केवल कछुए की मूर्ति या तस्वीर ही रखें। बैडरूम में पानी रखना उपयुक्त नहीं माना जाता है।
सफलता के लिए लगाएं फीनिक्स पक्षी का चित्र
फीनिक्स चीन की पौराणिक कथाओं में वर्णित असाधारण पक्षी है। फेंगशुई के अनुसार, यह इच्छा पूरी होने वाले भाग्य का प्रतीक है। आत्मविश्वास में वृद्धि करके सफलता पाने के लिए आप फीनिक्स के प्रतीक के रूप में उसका चित्र या पेंटिंग घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाएं क्योंकि इस दिशा को प्रगति की दिशा माना जाता है। 
खिड़की की ओर पीठ करके कभी न बैठें
खिड़की को खुला रखना शुभ होता है, क्योंकि वहीं से रोशनी और ताजी हवा घर में प्रवेश करती है, लेकिन अगर आप खिड़की के एकदम सामने पीठ करके बैठते हैं तो यह अशुभ होता है। ऐसा करने से आपकी सारी पॉजिटिव एनर्जी खिड़की के जरिए बाहर चली जाती है और आपमें आत्मविश्वास की कमी होने लगती है। साथ ही इंसान हर समय खुद को तनाव से घिरा हुआ महसूस करता है।
अपने बैठने की जगह पर पीछे की ओर लगाएं पर्वत का चित्र
जिस जगह पर बैठकर पढ़ाई करते हों या फिर काम करते हो वहां पर अपनी चैयर के पीछे की ओर दिवार पर पर्वत का बड़ा सा फोटो लगाना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति में आत्मविश्वास की बढ़ौतरी होती है और निर्णय लेने की क्षमता भी बढ़ती है।
खाली दीवार की ओर मुंह करके न बैठें
खाली दीवार की ओर मुंह करके बैठना अच्छा नहीं माना जाता। अगर आपके घर में आपके बैठने या काम करने की टेबल कुछ इस तरह लगा होना चाहिए है कि आपका मुंह खाली दिवार ही ओर रहता हो तो इसे तुरंत ही ठीक कर लें। खाली दिवार की ओर मुंह करके बैठने से इंसान के आत्मविश्वास में कमी आती है और वो नेगैटिव विचारों से घिरा रहता है।

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages