प्रदेश के गरीब मजदूरों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई सौगातें दी - News Vision India

Breaking

25 Feb 2018

प्रदेश के गरीब मजदूरों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई सौगातें दी


राज्य स्तरीय असंगठित श्रमिक सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे सीएम चौहान ने मजदूरों के बच्चों के लिये प्रदेश के चार महानगरों में करोड़ों की लागत से चार स्कूल बनवाने की घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने गरीब मजदूरों के आवासरोजगारस्वास्थ्य को लेकर कई योजनाओं के ऐलान किये हैं। असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि व मजदूर शनिवार को जबलपुर के पनागर में एकत्रित हुये। मौका था राज्य स्तरीय श्रमिक सम्मेलन का। प्रदेश की जनता के लिये कल्याणकारी योजनाओं को संचालित करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीब मजदूरों के लिये मानों हितकारी योजनाओं का पिटारा ही खोल दिया हो।मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि मजदूरों के बच्चों को पहली से लेकर उच्च व व्यावसायिक शिक्षा का प्रबंध अब सरकार करेगी। उनके बच्चों का भविष्य बेहतर हो इसलिये प्रदेश के चार महानगर भोपाल,इंदौर,जबलपुर और ग्वालियर में करोड़ों की लागत से चार स्कूलों का निर्माण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने इन स्कूलों को श्रमोदय विद्यालय का नाम दिया है।इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हर गरीब मजदूर को सिर पर छत और खुद की जमीन का भरोसा दिलाया है। उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सन् 2011 में बदलाव कर उन मजदूरों का शामिल करने की बात कही है जिनका नाम उस वक्त सूची में नही आ सकता था म.प्र.शासन हजारों की तादात में सम्मेलन में पहुंचे मजदूरों के बीच मुख्यमंत्री अपने पिटारे से कई योजनाओं के तोफे निकालते ही जा रहे थे। उन्होंने गरीब मजदूरों को गभीर बीमारियों के लिये निजी अस्पतालों में इलाज की सौगात दे डाली। स्वरोजगार के लिये हर साल जहां 1 लाख लोगों को बिना गारंटी सब्सिडी में लोन तो वहीं अकुशल को कुशल बनाने के लिये प्रशिक्षण।इसके साथ ही गरीब महिलाओं को प्रसूति के दौरान और उसके बाद सीधे उनके खातों में रकम पहुंचाने से लेकर मजदूरों के पंजियन का भी मुख्यमंत्री ने ऐलान किया।

प्रदेश स्तरीय इस सम्मेलन में श्रम मंत्री बालकृष्ण पाटीदार,राज्य मंत्री शरद जैन,संजय पाठक,प्रभारी मंत्री गौरीशंकर शेजवार समेत कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे। मजदूरों की उम्मीद के मुताबिक मुख्यमंत्री ने घोषणाएं तो कर दीं लेकिन उनके पूरा होने में अभी वक्त है। बहरहाल यह उम्मीद करना बेहतर होगा कि इन योजनाओं का पूरा लाभ प्रदेश के करीब दो करोड़ असंगठित मजदूरों को मिल सकेगा।

वाज़िद खान न्यूज़ विज़न जबलपुर
Please Subscribe Us At:

WhatsApp: +91 9589333311




#CMShivRajSinghAnnouncesPackagesForWorkers, #NewsVisionIndia, #LatestHindiNews,

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages