इन वजहों से बुढ़ापे में मांसपेशियां हो जाती हैं कमजोर - News Vision India

खबरे

इन वजहों से बुढ़ापे में मांसपेशियां हो जाती हैं कमजोर

Knee Problems In Old Age
नई दिल्ली: क्या आपने कभी सोचा है कि बुढापे में मसल्स क्यों कमजोर होने लगती है? हाल ही में वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगा लिया है कि बुढ़ापे में लोगों की मांसपेशियां क्यों कमजोर होने लगती है. ऐसा माना जा रहा है कि इस खोज से भविष्य में इसका इलाज संभव हो सकेगा.

क्यों होती है कमजोर
जैसे- जैसे लोग बुढ़ापे की तरफ बढ़ते जाते हैं उनकी मांसपेशियां तेजी से छोटी और कमजोर पड़ती जाती हैं, जिससे कमजोरी और अक्षमता बढ़ती जाती है. लंबे समय तक जीने वाले हर व्यक्ति को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. हालांकि अब तक इस प्रक्रिया को बेहतर तरीके से समझा नहीं जा सका था. जर्नल ऑफ फिजियोलॉजीमें प्रकाशित शोध से पता चला है कि नर्व्स सिस्टम में बदलाव होने की वजह से मांसपेशियां कमजोर होती जाती हैं.

कैसे की गई रिसर्च
ब्रिटेन की मैनचेस्टर मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी और द यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के साथ ही कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू के शोधकर्ताओं ने मसल्स टिश्यू के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए एमआरआई का इस्तेमाल किया.

रिसर्च के नतीजे
75 साल की उम्र तक पैरों को कंट्रोल करने वाला नर्व्स सिस्टम 30 से 50 फीसदी तक कमजोर हो जाता है. इससे मांसपेशियों के कुछ हिस्से का संपर्क नर्व्स सिस्टम से टूट जाता है. इस प्रक्रिया में मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं.

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ
Kelly’s Restaurant की ग्राहकों से अवैद वसूली, खानें से पहलें सोचें एक बार https://goo.gl/xsEdy9
68 साल से पिंपलोद ग्रामवासियो ने नहीं मनाई होली https://goo.gl/zE3Y9F

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

#KneeProblemsInOldAge, #NewsVisionIndia, #HindiNewsHealthSamachar,