ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार जिसमें शामिल हैं 167 लोग - News Vision India

Breaking

19 Mar 2018

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार जिसमें शामिल हैं 167 लोग

Worlds Largest Family Of 137 Members

भारत में बहुत से आश्चर्य मौजूद हैं. यहां के लोग पारिवारिक रिश्तों को बहुत ज्यादा अहमियत देते हैं. शायद यही कारण है कि दुनिया का सबसे बड़ा भारत में ही रहता है. यह परिवार मिजोरम के पास बख्तवांग गांव में रहता है. बता दें कि इस एक फैमिली में 167 सदस्य हैं और सभी एक ही मकान में रहते हैं. इस परिवार के मुखिया का नाम जियोना चाना है. जियोना की 39 पत्नियां हैं और उन 39 पत्नियों से उनको 94 बच्चे हैं. इसी के साथ ही उनके 33 पोते और पोतियां भी हैं.

खास बात ये है कि पूरे परिवार के लिए एक ही किचन में खाना बनता है. इसके बाद परिवार के सभी सदस्य एक ही डायनिंग हॉल में साथ बैठकर खाना खाते हैं. इनका एक बड़ा सा डायनिंग हॉल है, जिसमें 50 टेबलों पर खाना परोसा जाता है. परिवार के छोटे बच्चे जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं. खास बात ये है कि परिवार में जियोना की पत्नियां बहुत ही आज्ञाकारी हैं और सभी 39 पत्नियां एक साथ मिलकर रहती हैं. जियोन की पत्नियां खाना बनाती हैं.

वहीं उनकी बेटियां घर के दूसरे काम करती हैं. घर की साफ-सफाई का जिम्मा उनकी बहुएं संभालती हैं. इसके अलावा कपड़े धोने का काम परिवार के सभी सदस्य करते हैं. जियोना का पूरा परिवार 100 कमरों वाले एक बड़े से घर में रहता है. 167 सदस्यों वाला परिवार जिस घर में रहता है, उसे छौन थर रन (न्यू जेनरेशन होम) के नाम से जाना जाता है. यह घर 4 मंजिला बना हुआ है.

जियोना की 167 सदस्यों के इस परिवार में रोजाना 130 किलो से ज्यादा अनाज और सब्जी पकता है. एक दिन के राशन में 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरूरत पड़ती है. जिओना ऐसे संप्रदाय से ताल्लुक रखते हैं जो अपने सदस्यों को असीमित शादी की अनुमति देता है. इनकी इतनी सारी पत्नियों की यही वजह है.

जानकारी के अनुसार जोयोना के परिवार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है. 39 पत्नियों के पति जियोना इसे ईश्वर का वरदान और खुद को किस्मत का धनी मानते हैं.
  
Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ
Kelly’s Restaurant की ग्राहकों से अवैद वसूली, खानें से पहलें सोचें एक बार https://goo.gl/xsEdy9
68 साल से पिंपलोद ग्रामवासियो ने नहीं मनाई होली https://goo.gl/zE3Y9F

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

#WorldsLargestFamilyOf137Members, #NewsVisionIndia, #HindiNewsWorldSamachar,

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages