क्या नीरव-ललित मोदी और माल्या से जुड़े दस्तावेज़ मुंबई के आयकर कार्यालय में लगी आग से नष्ट तो नहीं हो गए - News Vision India

खबरे

क्या नीरव-ललित मोदी और माल्या से जुड़े दस्तावेज़ मुंबई के आयकर कार्यालय में लगी आग से नष्ट तो नहीं हो गए

Mumbai Income Tax Office Fire
अधिकारी ने बताया कि आग लगने की वजह का फिलहाल पता नहीं चल सका है

मुंबई मिरर के मुताबिक, सिंधिया हाउस इमारत के जिस माले पर आग लगी वहां आयकर विभाग की जांच शाखा और ऋण वसूली ट्रिब्यूनल के ऑफिस स्थित हैं.  जिससे डर है कि कर चोरी के मामलों के हाई प्रोफाइल केसों से संबंधित दस्तावेजों को नुकसान पहुंच सकता है.

गौरतलब है कि इसी विभाग में नीरव मोदी के कर चोरी मामले की जांच चल रही है.

इस दौरान डीआरटी के पांच कर्मचारी कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज बचाने की कोशिश में वहीं फंस गए और बचने के लिए छत पर चढ़ गए, उन्हें फायर ब्रिगेड द्वारा बचाया गया.

सुरक्षाकर्मी अविजित पॉल, जिसकी तीव्र प्रतिक्रिया ने कई जिंदगी बचाने में मदद की, कहते हैं, ‘किसी न बदबू की शिकायत की थी. जब मैं उसका सूत्र तलाशने गया तो मुझे एहसास हुआ कि बदबू एक कमरे से निकल रही थी जो कि बंद था क्योंकि अधिकारी छुट्टी पर था. एक दूसरे सुरक्षाकर्मी और मैंने दरवाजा तोड़ा और देखा कि कमरा आग की लपटों से घिरा हुआ है.

एक अन्य डीआरटी कर्मी ने बताया कि उनके कार्यालय में प्लायवुड होने के चलते आग तेजी से फैली होगी. उन्होंने कहा, ‘विभाग द्वारा की गईं छापेमारी से प्राप्त सभी दस्तावेज बिल्डिंग में रखे गए हैं. जब्ती में प्राप्त चीजें और जुटाए गए साक्ष्य भी यहीं रखे गए हैं.

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि विभाग द्वारा विभिन्न जांचों से संबंधित जुटाए साक्ष्य और दस्तावेज इमारत के उसी माले पर रखे हो सकते हैं जहां आग लगी. उन्होंने अपनी बात में आगे जोड़ा कि जहां तक वे जानते हैं विभाग के पास इनमें से अधिकांश दस्तावेजों का बैक-अप नहीं है. और अगर ये नष्ट हो जाते हैं तो उन्हें वापस पाना मुश्किल होगा.

मुंबई के आयकर विभाग के डायरेक्टर जनरल एए शंकर ने हालांकि इस पर कोई भी बयान देने से इनकार कर दिया है.

उनसे पूछा गया कि क्या विभाग ऐसे मामलों में जब दस्तावेजों को नष्ट किए जाने का खतरा रहता हो, वहां किसी मानक प्रक्रिया का पालन करता है. जिस पर शंकर ने कहा कि एक ऐसी प्रक्रिया है लेकिन वे इस बारे में बाद में बात करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसी कार्यालय में देश को हजारों करोड़ का चूना लगाकर विदेश भागे ललित मोदी और विजय माल्या से संबंधित मामलों की फाइलें भी रखी थीं.

एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि कोई भी महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रभावित नहीं हुआ है.

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावत, असीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसी, हर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखने, अजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311
                                                                                                                                                  
#MumbaiIncomeTaxOfficeFire, #NewsVisionIndia, #HindiNewsSamachar, #MalyaNeeravLalitModiDocuments,