किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने का पूरा फार्मूला प्रधानमंत्री मोदी ने देश से किया साझा - News Vision India

Breaking

25 Mar 2018

किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने का पूरा फार्मूला प्रधानमंत्री मोदी ने देश से किया साझा

PM Modi Gives Farmers Guarantee
नयी दिल्ली : किसान कल्याण की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि इस साल के बजट में किसानों को फसलों की उचित क़ीमत दिलाने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया गया है ताकि किसानों की मेहनत के अनुरूप बेहतर आय सुनिश्चित की जा सके.  आकाशवाणी पर प्रसारित मन की बात' कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ यह तय किया गया है कि अधिसूचित फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) उनकी लागत का कम-से-कम डेढ़ गुणा घोषित किया जाएगा. उन्होंने इसके बारे में विस्तार से बताया और कहा कि एमएसपी के लिए जो लागत जोड़ी जायेगी, उसमें दूसरे श्रमिकों का मेहनताना, अपने मवेशी, मशीन या किराए पर लिए गए मवेशी या मशीन का ख़र्च, बीज का मूल्य, उपयोग की गयी हर तरह की खाद का मूल्य, सिंचाई का ख़र्च, राज्य सरकार को दिया गया भूमि राजस्व, लगायी गयी पूंजी के ऊपर दिया गया ब्याज़ तथा अगर ज़मीन पट्टे पर ली है तो उसका किराया शामिल है. 

'उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, किसान जो ख़ुद मेहनत करता है या उसके परिवार में से कोई कृषि-कार्य में श्रम योगदान करता है, उसका मूल्य भी उत्पादन लागत में जोड़ा जाएग.। मोदी ने कहा कि इसके अलावा, किसानों को फसल की उचित क़ीमत मिले इसके लिए देश में कृषि विपणन सुधार पर भी बहुत व्यापक स्तर पर काम हो रहा है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरकारी रेडियो आकाशवाणी पर मन की बात के कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित किया. इसका प्रसारण विभिन्न टीवी चैनलों पर भी किया गया. उन्होंने कहा पूरी दुनिया में राम और रामायाण का प्रभाव है. उन्होंने देश वासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में महात्मा गांधी, बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर व किसानों के मुद्दे पर प्रमुखता से चर्चा की. उन्होंने इस दौरान पानी के महत्व का उल्लेख किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरकारी रेडियो आकाशवाणी पर मन की बात के कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित किया और इसका प्रसारण विभिन्न टीवी चैनलों पर भी किया गया. उन्होंने कहा पूरी दुनिया में राम और रामायाण का प्रभाव है. उन्होंने देश वासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में महात्मा गांधी, बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर व किसानों के मुद्दे पर प्रमुखता से चर्चा की. उन्होंने इस दौरान पानी के महत्व का उल्लेख किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया का भारत को देखने का नजरिया बदला है. आज पूरे देश के हर वर्ग में यह आशा जगी है, विश्वास आया है कि हम आगे बढ़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि यही आत्मविश्वास न्यू इंडिया का हमारा सपना साकार करेगा.

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों कृषि उन्नती मेले में किसानों से मेरी बात हुई थी. उन्होंने कहा कि मेघालय के किसानों ने कम क्षेत्र में बड़ा काम करके दिखाया है. उन्होंने दिखाया है कि जब लक्ष्य निर्धारित हो तो उसे हासिल किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बार बजट में किसानों को फसल की उचित कीमत दिलाने के लिए बड़ा निर्णय लिया गया है. यह तय किया गया है कि अधिसूचित फसलों के लिए लागत मूल्य से कम से कम डेढ़ गुणा एमएसपी दिया जाये.

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ
Kelly’s Restaurant की ग्राहकों से अवैद वसूली, खानें से पहलें सोचें एक बार https://goo.gl/xsEdy9
68 साल से पिंपलोद ग्रामवासियो ने नहीं मनाई होली https://goo.gl/zE3Y9F

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

#PMModiGivesFarmersGuarantee, #NewsVisionIndia, #HindiNewsIndianPoliticsSamachar,

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages