फेसबुक के बाद NAMO APP पर उठे सवाल, राहुल ने लगाया बड़ा इल्जाम - News Vision India

Breaking

25 Mar 2018

फेसबुक के बाद NAMO APP पर उठे सवाल, राहुल ने लगाया बड़ा इल्जाम

Rahul Gandhi Raises Questions For NAMO App
पिछले कई दिनों से फेसबुक डाटा लीक की खबरों से करोड़ों फेसबुक यूजर्स डरे हुए हैं तो वहीं बारत में राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने में लगी हुई है। फेसबुक के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक NAMO APP पर भी सवाल उठने शुरु हो गए हैं। राहुल गांधी ने इस कड़ी में सीधे तौर पर नरेंद्र मोदी को घेरा है।

राहुल गांधी ने आज सुबह एक ट्वीट किया और इस ट्वीट में उन्होनें फ्रांस के एक हैकर के ट्वीट पर आधारित खबर भी शेयर की, जिसमें एलियट एल्डरसन नाम के हैकर ने दावा किया है कि भारत में नरेंद्र मोदी एप को डाउनलोड करने वाले लोगों की निजी जानाकीर किसी तीसरी पार्टी के पास जाती है।

इस के बाद पीएमओ ने राहुल गांधी को पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस को टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं है। पीएमओ ने कैंब्रिज एनालिटिका को डेटा चोरी करने के लिए कांग्रेस का ब्राह्मास्त्र बताया है। साथ ही कहा है कि राहुल इस खुलासे से ध्यान भटकाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। पीएमओ की तरफ से ये दलील भी दी गई कि मीडिया हाउस भी अपने ऐप के लिए थर्ड पार्टी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। ताकि वो अपने पाठक तक अच्छे से खबरें पहुंचा सकें।

ऐप के बारे में सफाई

पीएमओ ने बताया कि नरेंद्र मोदी ऐप एकदम अलग किस्म का ऐप है, जो किसी भी यूजर को गेस्ट मोडमें आने की परमिशन भी देता है। यानी कोई भी व्यक्ति इस ऐप पर एक मेहमान की तरह भी आ सकता है। ऐसे में ऐप के इस्तेमाल पर किसी प्रकार की अनुमति या डेटा देने की जरूरत नहीं होती है।

हालांकि, पीएमओ ने ये भी बताया कि विशेष परिस्थितियों में जानकारी मांगी जाती है। पीएमओ ने उदाहरण देते हुए बताया, ‘अगर कोई सेल्फी कैंपेन का हिस्सा बनना चाहता है तो उसके लिए फोटो शेयर करने की जरूरत होती है। साथ ही अगर कोई व्यक्ति अपनी ईमेल आईडी, जन्मतिथि की जानकारी देता है तो उसे पीएम मोदी की तरफ से बधाई संदेश भेजा जाता है।पीएमओ ने बताया कि ऐप के हर अलग फंक्शन से संबंधित जुड़ी जानकारी ही मांगी जाती है। जबकि ऐप शुरू होने पर कोई जानकारी नहीं मांगी जाती है।

डाटा चोरी पर पीएम पर राहुल का निशाना, भाजपा ने कहा इससे ज्यादा उम्मीद नहीं
जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली । फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की डाटा चोरी को लेकर भारत में गर्म राजनीतिक माहौल के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के मोबाइल एप 'नमो' पर भी निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी इस एप का डाटा अमेरिकी कंपनियों के साथ साझा कर रहे हैं। इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने पलटवार कहा है कि राहुल गांधी और कांग्रेस को तकनीक की जानकारी शून्य है।

राहुल ने पहले ट्विटर पर बेहद तंज भरे अंदाज में लिखा कि, 'मेरा नाम नरेंद्र मोदी है। मैं भारत का प्रधानमंत्री हूं। जब आप मेरे आधिकारिक एप को 'साइन अप' करते हैं तो मैं आपका सारा डाटा अमेरिकी कंपनियों में अपने दोस्तों को दे देता हूं।' इसके साथ राहुल ने एक स्टोरी भी शेयर की है जिसमें फ्रांस की एक आइटी कंपनी के हवाले से किए गए ट्वीट का जिक्र है। इसमें दावा किया गया है कि जब नरेंद्र मोदी एप को डाउनलोड किया जाता है तो ऐसे लोगों की सारी जानकारी उनसे पूछे बगैर एक दूसरी साइट को चली जाती है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में मीडिया पर भी सवाल उठाते हुए कहा है कि मुख्यधारा के मीडिया को धन्यवाद जो इस मुद्दे को छिपाने का काम कर रहे हैं।

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ
Kelly’s Restaurant की ग्राहकों से अवैद वसूली, खानें से पहलें सोचें एक बार https://goo.gl/xsEdy9
68 साल से पिंपलोद ग्रामवासियो ने नहीं मनाई होली https://goo.gl/zE3Y9F

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

#RahulGandhiRaisesQuestionsForNAMOApp, #NewsVisionIndia, #HindiNewsIndianPoliticsSamachar,

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages