शादी की उम्र के बिना भी लिव इन रिलेशन में रह सकते हैं बालिग: सुप्रीम कोर्ट - News Vision India

खबरे

शादी की उम्र के बिना भी लिव इन रिलेशन में रह सकते हैं बालिग: सुप्रीम कोर्ट

Adult Male And Female Can Live In Relationship
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में स्पष्ट किया है कि अगर लड़का शादी के लिए निर्धारित 21 साल से कम उम्र का है, लेकिन बालिग है, तो वह बालिग लड़की के साथ बिना शादी के लिव इन रिलेशन में रह सकता है। अदालत ने यह व्यवस्था केरल की एक दंपत्ति की याचिका पर दी।

जस्टिस एके सिकरी और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा, याचिकाकर्ता नंदकुमार के विवाह को शादी के समय 21 साल से कम उम्र होने के आधार पर रद्द नहीं किया जा सकता है। नंदकुमार और उससे विवाह करने वाली लड़की तुषारा हिंदू है। ऐसे में हिंदू विवाह अधिनियम 1995 के तहत ऐसी शादियां अमान्य नहीं हो सकती। जैसा कि अधिनियम की धारा 12 में प्रावधान में है।

शीर्ष अदालत ने कहा, शादी के लिए निर्धारित उम्र नहीं होने के बावजूद यह पर्याप्त है कि याचिकाकर्ता बालिग हैं और बिना शादी के साथ रहने का अधिकार रखते हैं। पीठ ने कहा, यहां तक कि अब विधायिका में भी लिव इन रिलेशन को मान्यता मिली है। ऐसे संबंध में रह रही महिलाओं को भी घरेलू हिंसा कानून 2005 में संरक्षण दिया गया है।

इसके साथ ही अदालत ने केरल हाईकोर्ट के उस फैसले को रद्द कर दिया, जिसमें तुषारा की कस्टडी उसके पिता को दी गई थी। पीठ ने कहा, हस स्पष्ट करते हैं कि तुषारा को यह पूरी स्वतंत्रता है कि वह किसके साथ रहना चाहती है।

जानें पूरा मामला
केरल के युवक नंदकुमार और युवती तुषारा ने पिछले साल अप्रैल में शादी की थी। शादी के समय तुषारा की उम्र 19 साल (विवाह के लिए तय न्यूनतम उम्र 18 साल) थी। लेकिन नंदकुमार की 20 साल (विवाह के लिए न्यूनतम उम्र 21 साल) थी। इस आधार पर केरल हाईकोर्ट ने तुषारा की कस्टडी देने की उसके पिता की याचिका स्वीकार कर ली। इस फैसले के खिलाफ नंदकुमार ने शीर्ष अदालत का रुख किया।

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावत, असीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसी, हर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखने, अजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311
                                                                                                                                                  
#AdultMaleAndFemaleCanLiveInRelationship, #NewsVisionIndia, #HindiNewsSupremeCourtSamachar,