गया उर्जित पटेल, अब हो गए पूर्व RBI गवर्नर, धारा 7 की सुनामी के संकेतो का पुख्तीकरण - News Vision India

Breaking

10 Dec 2018

गया उर्जित पटेल, अब हो गए पूर्व RBI गवर्नर, धारा 7 की सुनामी के संकेतो का पुख्तीकरण

rbi governer resigns urjit patel gone

गया उर्जित पटेल, अब हो गए पूर्व RBI गवर्नर, धारा 7 के विपरीत असर की सुनामी के संकेतो का पुख्तीकरण 


निजी कारणों से उभरते हुए उर्जित पटेल ने भारतीय रिजर्व बैंक के रूप में इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि के खिलाफ आता है। 5 सितंबर, 2016 को केंद्रीय बैंक के 24 वें गवर्नर के रूप में पदभार संभालने वाले 55 वर्षीय उर्जित पटेल का 1992 से सबसे कम कार्यकाल था।

उनके पूर्ववर्ती रघुराम राजन को दूसरे कार्यकाल से इनकार करने के बाद भाजपा की अगुआई वाली सरकार ने उन्हें खुद भाजपा ने चुना था।

आरबीआई को धारा 7 के तहत बंधित किया गया था जिसमें निर्णय लेने की बाध्यता उनके ऊपर लागू हो जाती है और यह कार्यवाही देश के प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत हस्तक्षेप करते हुए लागू की गई थी ऐसा माना जाता है, जिसमें आरबीआई गवर्नर स्वयं आरबीआई के गवर्नर होने के बावजूद भी सारे निर्णय लेने से पृथक हो चुके थे यूं तो अभी सेंट्रल गवर्नमेंट के कई कर्मचारियों की पेंशन रुकी हुई है सिलेंडर की सब्सिडी 1 से 2 महीने देरी से आ रही है क्या उपलब्धता है करेंसी की केंद्र सरकार के पास इसकी कोई जानकारी का अपडेट नहीं है कैसे चल रही है देश की वित्त स्थिति इसका कोई अपडेट नहीं है फिलहाल करोड़ों रुपए खर्च हो गए अंबानी के उसके बेटे की शादी में परंतु उसका आरबीआई के मामले से और देश की वित्त व्यवस्था से कोई संबंध नहीं है














#rbigovernerresigns #urjitpatelgone

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages