जहरीली धुंध के बावजूद खुले दिल्ली के स्कूल, 69 ट्रेनें लेट - News Vision India

Breaking

13 Nov 2017

जहरीली धुंध के बावजूद खुले दिल्ली के स्कूल, 69 ट्रेनें लेट

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर रविवार को फिर से खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है. जहरीली हवा के बीच दिल्ली के सभी स्कूल सोमवार से फिर खुल जाएंगे, जबकि एनसीआर और गुरुग्राम के स्कूल सोमवार को भी बंद रखा गया है. पिछले पांच दिन से प्रदूषण के चलते स्कूल बंद किए गए थे. प्रदूषण का स्तर बढ़ने से हवा और जहरीली हो गई है.

दिल्ली में अब और छुट्टी नहीं

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि अब और छुट्टियां नहीं की जाएंगी. सोमवार से स्कूल खोले जाएंगे. इससे साफ है कि दिल्ली के बच्चों को सुबह भयंकर प्रदूषण के बीच स्कूल जाना होगा. गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में घना धुंध और धुंआ छाया हुआ है, जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. हवा जहरीली होने पर आनन-फानन सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे.

धुंध की वजह से यातायात पर भी काफी असर पढ़ रहा है. सोमवार को धुंध के कारण करीब 69 ट्रेनें लेट हो सकती हैं. इसके अलावा 22 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है, 8 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

गुरुग्राम के बच्चों को राहत

इस बीच गुरुग्राम जिला प्रशासन ने एनसीआर में धुंध और प्रदूषण की स्थिति को देखते हुये सोमवार को सरकारी और निजी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं. जिला मजिस्ट्रेट विनय प्रताप सिंह ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में धुंध और प्रदूषण को देखते हुए हमने 13 नवंबर को सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है. जिले के स्कूल शुक्रवार और शनिवार को बंद थे.

शाम से कम हो सकता है प्रदूषण

उम्मीद है कि सतही हवाओं की गति बढ़ने के साथ शाम से कुछ राहत मिल सकती है. वायु गुणवत्ता, मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली ने 14 नवंबर की शाम को बारिश की संभावना जताई है. सेंटर कंट्रोल रूम फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के अनुसार रविवार दोपहर तक हवा में पीएम 2.5 और पीएम10 क्रमश: 478 और 713 था. स्मॉग का असर इतना था कि कई जगहों पर विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम हो गई.

वायु प्रदूषण का स्तर शनिवार के 403 के मुकाबले रविवार को 460 दर्ज किया गया. सीपीसीबी की वायु प्रयोगशाला के प्रमुख दीपांकर साहा ने कहा कि कोहरा असल में धूल और नमी का मिश्रण है. बादल की घनी चादर के बनने से भी नमी में वृद्धि हुई और न्यूनतम एवं अधिकतम दोनों तापमान में कमी हुई है.

नहीं चलेगा ऑड-इवन

दिल्ली में ऑड-इवन लागू करने का फैसला ऐन वक्त पर केजरीवाल सरकार ने वापस ले लिया था. एनजीटी ने जो शर्तें बताई थीं, उसे सरकार ने मानने में असमर्थता जताई थी. एनजीटी ने साफ कहा था कि ऑड-इवर कार के साथ-साथ दोपहिया वाहनों और पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं पर भी लागू किया जाए. वीवीआईपी को भी इससे छूट नहीं दी जाए. ऐसी शर्तों पर केजरीवाल सरकार ने ऑड-इवन रद्द कर दिया था.

गाजियाबाद में 65 कंपनियों को बंद करने का आदेश

गाजियाबाद प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डाबर और भूषण स्टील समेत 65 कारखानों को अगले आदेश तक के लिए बंद करा दिया है. गाजियाबाद की जिला अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि जिले की सभी मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि स्मॉग से निपटने में कुछ राहत मिल सके. जिला प्रशासन ने पानी न छिड़कने और निर्माण सामग्री को ढककर न रखने पर 18 बिल्डरों पर कार्रवाई करते हुए पौने पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages