21 घर उजड़ने से बचें लोक अदालत ज़िला न्यायलय जबलपुर - News Vision India

Breaking

11 Jul 2021

21 घर उजड़ने से बचें लोक अदालत ज़िला न्यायलय जबलपुर

National Lok Adalat District Court Jabalpur Successful News Vision India Hindi Samachar India video breaking Viral Video Latest News

दिनांक 10 जुलाई को ज़िला न्यायलय जबलपुर में लोक अदालत का आयोजन हुआ. अब लोक अदालत क्या है या उसका उद्देश क्या है यह हर इंसान को पता हैं. जिला एवं सत्र न्यायालय में नेशनल लोक अदालत में निराकृत हुए कुल 2888 प्रकरण, 35 करोड़ 83 लाख 55 हजार 038 रूपये का अवार्ड हुआ पारित

मनीष ठाकुर (सचिव DLSA) ने बताया की माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीष महोदय श्री नवीन कुमार सक्सेना के मार्गदर्षन में जिला न्यायालय जबलपुर, तहसील न्यायालय सिहोरा एवं पाटन तथा कुटुम्ब न्यायालय जबलपुर में दिनांक 10 जुलाई 2021, शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। प्राप्त जानकारी अनुसार कुल 2888 प्रकरणों का निराकरण करते हुये 35 करोड़ 83 लाख 55 हजार 038 रूपये का अवार्ड पारित हुआ। प्रकरणों के निराकरण के लिये कुल 67 खण्डपीठों का गठन किया जाकर न्यायालयों में लंबित 1357 प्रकरणों एवं 1531 प्रीलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण किया गया।

उक्त लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकृति के 130 प्रकरण, धारा 138 एन.आई.एक्ट (Cheque Bounce) के 242 प्रकरण, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा के 662 प्रकरण, विशेष विद्युत न्यायालयों में लंबित विद्युत के 147 प्रकरण, पारिवारिक मामलों के 65 प्रकरण, सिविल मामलों के 56 प्रकरणों का निराकरण किया गया।

इस लोक अदालत में धारा 138 एन.आई.एक्ट में 5 करोड़ 90 लाख 34 हजार 689 रूपए के समझौता राशि के निर्णय किये गये, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा के प्रकरणों में 23 करोड़ 94 लाख 10 हजार 550 रूपए के अवार्ड राशि पारित की गई। विद्युत के न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में 32 लाख 23 हजार 926 रूपए की राजस्व वसूली हुई तथा विद्युत के प्रीलिटिगेशन के 1123 निराकृत प्रकरणों में 01 करोड 51 लाख 34 हजार 964 रूपए की राजस्व वसूली हुई। इसी प्रकार बैंक रिकवरी के 249 प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में निराकरण पश्चात 1 करोड 77 लाख 44 हजार 700 रूपए की समझौता राशि लोक अदालत में प्राप्त हुई।        

विशेष - इस लोक अदालत में निम्न प्रकरण उल्लेखनीय रहे है-

1) जिंदगी हमेषा एक सी नहीं रहती। बदलाव जीवन का नियम है। लेकिन कई बदलाव तो लोगों को सहजता से स्वीकार होते हैं और कई बदलाव के परिणामस्वरूप व्यक्ति विचलित हो जाते हैं। परिस्थितियों के बदलने पर व्यक्ति को भी अपने व्यवहार में परिवर्तन करना आवष्यक होता है। लोक अदालत के माध्यम से परिवार न्यायालय अपने इसी प्राथमिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करता है। यद्यपि मध्यस्थता के माध्यम से भी परिवारों को जोड़ने का तथा एकजुट करने का कार्य अपनी निरन्तरता से चलता रहता है। पति-पत्नि के मध्य आपसी राजीनामे से स्वेच्छापूर्वक किये गये प्रयासों तथा न्यायालय की समझाईष से कई जोड़ों को उनके एक साथ निवास करने की स्थिति उत्पन्न हुई। लोक अदालत के चलने के दौरान ही न्यायालय से पक्षकारों को उनके साथ-साथ रहने के लिए जोड़ों को रवाना किया गया।

कुटुम्ब न्यायालय,जबलपुर के कुल 21 मामलों में राजीनामा की कार्यवाही निष्पादित की गयी। कुटुम्ब न्यायालय के प्रकरणों के निराकरण हेतु श्री अमिताभ मिश्रा, श्रीमती विधि सक्सेना एवं श्री षिवकातं पाण्डे प्रधान न्यायाधीषगण की कुल 03 खण्डपीठों का गठन किया गया था।

2) उन्नीसवें जिला न्यायाधीष श्री जी.सी. मिश्रा की खंडपीठ में मोटर दुर्घटना में पत्नी की मृत्यु होने से परेषान वृद्ध भीकमलाल जी काफी बीमार चल रहा था। कोरोना काल में उसकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गयी थी। दोनों पक्षों के समझाने के पष्चात् राजीनामा हो गया। वृद्ध भीमकाल का चेहरा प्रसन्नता से खिल उठा जब उसे लगभग 12,50,000 रू की क्षतिपूर्ति राषि प्राप्त हुई उसने भावुक होकर व्यक्त किया कि अब उसका ईलाज आसानी से हो जाएगा। उक्त राजीनामा में आवेदक के अधिवक्ता श्री राजेष राय एवं बीमा कंपनी की अधिवक्ता श्रीमती अर्पणा विज की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

3) लोकोपयोगी सेवाओं की लोक अदालत के पीठासीन अधिकारी श्री मनीष सिंह ठाकुर के समक्ष बीएसएनएल कंपनी के 06 प्रकरणो का निराकरण किया जाकर लगभग 24600/- राषि वसूली गई।

4) सुश्री नीलिमा देवदत्त की खण्डपीठ में राषि 15 लाख की चैक बाउंस का मामला था । खण्डपीठ के पीठासीन अधिकारी एवं सुलहकर्ता सदस्यों के विषेष प्रयास से उक्त प्रकरण को आपसी सुलह समझौता से निपटारा किया गया। इसके अतिरिक्त संबंधित खण्डपीठ ने 100 से अधिक एन.आई एक्ट के मामलों का निराकरण किया गया।

5) सुश्री अंजली शाह जेएमएफसी, जबलपुर के न्यायालय में एमजेसी के एक प्रकरण में धारा 12 घरेलू हिंसा से महिलाओं को संरक्षण अधिनियम के तहत एक्ट के अंतर्गत न्यायालय में अक्टूबर 2020 से लंबित था जिसमें दोनों पक्षकार विगत एक साल से अलग-अलग निवास कर रहे थे एवं उनका एक 8 वर्ष का पुत्र था। लोक अदालत में उपस्थित होने हेतु नोटिस से पक्षकारों को सूचित कर खण्डपीठ के समक्ष बुलाया गया था । खण्डपीठ के पीठासीन अधिकारी एवं सुलहकर्ता सदस्यों के प्रयास से दोनो पक्ष साथ रहने के लिए तैयार होकर खुषी खुषी एक साथ घर गये जिससे उनके अभिभावकगणों के मुख पर संतोष साफ दिखाई दे रहा था।


Report: Dr. Siraj Khan +91 9589333311

Cameraman: Tej Narayan Ben


Also Read:

इस खुलासे से मचा हड़कंपनेताओं और अधिकारियों के घर भेजी जाती थीं सुधारगृह की लड़कियां https://goo.gl/KWQiA4

तुरंत जानेआपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावतअसीफा की वकील

https://goo.gl/HUNDvt

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसीहर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

https://goo.gl/3veAeH

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखनेअजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

https://goo.gl/a5PGZ1

सिंधियों को बताया पाकिस्तानीछग सरकार मौनकभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

https://goo.gl/kRuvqg

 

Please Subscribe Us At:

Youtube: http://youtube.com/c/NewsVisionIndia

FaceBook: https://www.facebook.com/newsvisionindia/

WhatsApp: +91 9589333311

Twitter: https://twitter.com/newsvision111

LinkedIn: https://www.linkedin.com/company/News-Vision-India

LinkedIn Page: www.linkedin.com/in/News-Vision-India

Instagram: https://www.instagram.com/newsvision111/

Pinterest: https://in.pinterest.com/newsvision/

Tumblr: https://www.tumblr.com/blog/newsvisionindia

Reddit: https://www.reddit.com/user/newsvision/

Telegram Group : https://t.me/newsvisionindia

Whatsapp News Vision : https://chat.whatsapp.com/7pEOUopjODb5FuVgpWLF2f

Whatsapp National Press Union : https://chat.whatsapp.com/LRpF4LGk7En1mn80GnKWQQ

 

For Donation Bank Details

Account Name: News Vision

Account No: 325701011031730

Bank Name: Union Bank Of India

IFS code: UBIN0532576


Via Google Pay

Number: +91 9589333311


#NationalLokAdalatDistrictCourtJabalpurSuccessfulNewsVisionIndia, #LatestNews, #NewsVisionIndia, #NewsInHindiSamachar, #newschannellive, #newschannelinindia, #top10newschannelinindia, #newschannelname, #hindinewschannel, #bestnewschannelforworldnews, #channelnewsasiaworldnews, #NewsHindi, #AajTakKiKhabar,

No comments:

Post a Comment

Pages