खीरा कैंसर से बचाता है, जानें इसके और भी कई फायदे लाइफ स्टाइल - News Vision India

खबरे

खीरा कैंसर से बचाता है, जानें इसके और भी कई फायदे लाइफ स्टाइल

Cucumber Can Cure Cancer Health
नई दिल्ली: गर्मी का मौसम आ गया है, ऐसे में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है. पानी की कमी को पूरा करने के लिए हम कुछ-कुछ देर में पानी पीते रहते हैं, लेकिन इस मौसम में कुछ ऐसे फल और सब्जी भी होते हैं, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा होती हैं. हमें इसे जरूर खाना चाहिए. इनमें से खीरा भी एक है, जिसे लोग पूरे साल खाते हैं. खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पानी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और इससे हमारे शरीर में शीतलता बनी रहती है. खीरे में विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. खीरे का उपयोग सिर्फ खाने के ही नहीं, सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है.

डिहाईड्रेशन से बचाता है
खीरा को सलाद के रूप में खा सकते हैं या आप चाहे तो उसे काटकर उस पर नमक छिड़ककर भी खा सकते हैं. खीरा को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं. कई लोग फल खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद करते हैं. अगर आपको भी फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. जूस पीने से भी आपको इसके पोषक गुणों का फायदा मिल जाएगा. हम आपको बता रहे हैं कि खीरा आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है.

कैंसर से बचाव करता है
खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है. यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है. खीरे को खाकर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ
Kelly’s Restaurant की ग्राहकों से अवैद वसूली, खानें से पहलें सोचें एक बार https://goo.gl/xsEdy9
68 साल से पिंपलोद ग्रामवासियो ने नहीं मनाई होली https://goo.gl/zE3Y9F

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

#CucumberCanCureCancerHealth, #NewsVisionIndia, #HindiNewsMedicalHealthSamachar,