पहली उड़ान से 154 पुरुष और 146 महिला हज यात्री रवाना हुए - News Vision India

Breaking

15 Jul 2018

पहली उड़ान से 154 पुरुष और 146 महिला हज यात्री रवाना हुए

Haj Yatri Leaves For Mecca Lucknow

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्य मंत्री मोहसिन रजा तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री बलदेव औलख ने आज यहाँ मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस पर हज-2018 के लिए लखनऊ इम्बार्केशन स्थल से जाने वाले प्रदेश के हज यात्रियों के पहले जत्थे की बसों को चैधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

ये हज यात्री एयरपोर्ट से हवाई जहाज के जरिये मदीना (सऊदी अरब) के लिए रवाना हुए हैं। मोहसिन रजा ने बसों को रवाना करने से पहले हज यात्रियों से व्यक्तिगत रूप से मिल कर उन्हें फूल और राष्ट्रीय ध्वज भेंट किया और कहा की ये तिरंगा हमारी भारतीयता की पहचान है जिसे संरक्षित रखना हम सब हिन्दुस्तानियों का फर्ज है। इस मौके पर राज्य मंत्री ने हज यात्रियों से उनकी खैरियत पूछी और उनकी सलामती की दुआ की। लखनऊ इम्बार्केशन स्थल से हज यात्रा की इस पहली उड़ान से कुल 300 हज यात्री मदीना के लिए रवाना हुए हैं, जिनमें 154 पुरुष और 146 महिला यात्री शामिल हैं। मोहसिन रजा ने कहा कि इस बार पूरे प्रदेश से लगभग 32000 हज यात्री हज के लिए जा रहे हैं जिनमें से 14500 हज यात्री लखनऊ से तथा शेष नई दिल्ली तथा वाराणसी से हज यात्रा पर जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार देश से सर्वाधिक (लगभग 1.28 लाख) हज यात्री जा रहे हैं जिसके लिए भारत सरकार, विशेष कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं और हम इस कार्य के लिए उनके शुक्रगुजार हैं। उन्होंने कहा कि हज हाउस में यात्रियों के लिए बेहतर व्यवथाएं की गयीं हैं ताकि किसी को कोई असुविधा न हो। मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्य मंत्री ने कहा कि हज के दौरान सऊदी अरब में किसी भी यात्री को कोई दिक्कत न पेश आये इसके लिए इस बार हर 200 यात्रियों पर एक खादिमुल हुज्जाज की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हाजियों के लिए उत्कृष्ट सुविधाएँ उपलब्ध करायीं हैं फिर भी किसी को अगर कोई असुविधा हुई हो तो उसके लिए हम दिल से माफी मांगते हैं।

हमारी पूरी कोशिश है कि यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएँ मिलें और आने वाले दिनों में इन सुविधाओं में और सुधार लाया जायेगा ताकि किसी को शिकायत का मौका न मिले। उन्होंने यात्रियों से अपील की कि वे हज के दौरान मुल्क की सलामती, तरक्की और अमन-चैन की दुआ जरूर करें। अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री बलदेव औलख ने भी हज यात्रियों से मिलकर उनकी खैरियत पूछी और उनकी सलामती की दुआ की। इस मौके पर मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली, हज कमेटी आफ इण्डिया के सदस्यगण मो0 मकसूद अशरफ, डा0 फिरोजा बानो, श्री इफ्तेखार जावेद एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति व अधिकारीगण मौजूद थे। हज हाउस से प्राप्त सूचना के अनुसार आज रात 10 बजे जाने वाली दूसरी उड़ान से 300 हज यात्री रवाना होंगे जिनमें 158 पुरुष एवं 142 महिलाएं शामिल हैं। कल 15 जुलाई की पहली उड़ान के लिए 300 हज यात्रियों (168 पुरुष एवं 132 महिलाओं), दूसरी उड़ान के लिए 300 हज यात्रियों (160  पुरुष एवं 140 महिलाओं), तीसरी उड़ान के लिए 300 हज यात्रियों (157 पुरुष एवं 143 महिलाओं) तथा चैथी उड़ान के लिए 300 हज यात्रियों (154 पुरुष  एवं 146 महिलाओं) की बुकिंग पूरी हो चुकी है.

रिपोर्ट: अमन वर्मा स्टेट कोआडिरनेटर न्यूज विजन उत्तर प्रदेश

Also Read:
इस खुलासे से मचा हड़कंप, नेताओं और अधिकारियों के घर भेजी जाती थीं सुधारगृह की लड़कियां https://goo.gl/KWQiA4
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावत, असीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसी, हर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखने, अजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311
                                                                                                                                                  
#HajYatriLeavesForMeccaLucknow, #NewsVisionIndia, #IndiaNewsHindiSamachar,  #LucknowUttarPradesh,

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages