पांच राज्य मे हो रहे विधानसभा चुनाव होगा भाजपा के लिए लोकसभा का सेमीफाइनल - News Vision India

Breaking

9 Oct 2018

पांच राज्य मे हो रहे विधानसभा चुनाव होगा भाजपा के लिए लोकसभा का सेमीफाइनल

Indian Elections 2019 Who Will Win Report News Vision
लखनऊ से स्टेट हेड न्यूज विजन भानू मिश्रा उत्तर प्रदेश की पांचो राज्यो मे होने वाले विधानसभा चुनाव होगा भाजपा के लिए लोकशभा का सेमीफाइनल पर रिपोर्ट:-

साथियों नमस्कार,

आगामी वर्ष होने जा रहे लोकसभा चुनाव के पहले देश के पाँच राज्यों के होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा करके चुनाव आयोग ने मतदान की तिथियों की घोषणा परसों कर दी है। आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ को छोड़कर शेष चार राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश, मिजोरम एवं तेलंगाना में चुनाव एक चरण में होगा।छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में कराया जायेगा जबकि मतगणना पाँचवें राज्यों की एक साथ 11 दिसम्बर को कराई जायेगी। आयोग ने इन पाँच राज्यों के अलावा कर्नाटक के बेल्लारी, शिमोगा एवं मांड्या संसदीय सीटों के चुनाव की भी घोषणा कर दिया है और इसी के साथ ही इन राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में चुनाव का पहले चरण की अधिसूचना आगामी 16 अक्टूबर को जारी होगी तथा इसमें 18 विधानसभा क्षेत्रों में  मतदान कराया जायेगा जबकि दूसरे चरण की अधिसूचना 26 अक्टूबर को जारी होगी तथा शेष बची 17 सीटों पर मतदान आगामी 20 नवम्बर को होगा। मध्यप्रदेश एवं मिजोरम में चुनावी

अधिसूचना 2 नवम्बर को जारी होगी तथा मतदान आगामी 28 नवम्बर को कराया जाएगा।इसी तरह तेलंगाना एवं राजस्थान में चुनावी अधिसूचना आगामी 2 नवम्बर को जारी होगी तथा मतदान आगामी 28 नवम्बर को कराया जाएगा। आगामी 11 दिसम्बर को पाँचों राज्यों में एक साथ मतगणना की जायेगी सभी जगहों के चुनाव परिणाम एक साथ घोषित किए जायेंगे।इन पाँचों राज्यों के विधानसभा चुनावों को आगामी लोकसभा चुनावों की दृष्टि से महत्वपूर्ण एवं सेमीफाइनल माना जा रहा है इसीलिए सभी प्रमुख दलों की निगाह इन विधानसभा चुनावों पर लगी है।सभी दलों का मानना है कि इन विधानसभा चुनावों के परिणामों का प्रभाव आगामी लोकसभा चुनावों पर पड़ेगा इसलिए वह इसमें अपना अपना परचम लहराने के लिये अपनी सारी ताकत लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। आदर्श आचार संहिता लागू होने के ठीक एक घंटा पहले प्रधानमंत्री राजस्थान में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर अपनी सरकार की खूबियों का बखान तथा विपक्षी दलों पर हमला बोलकर कटघरे में खड़ा कर चुके हैं।राजस्थान में पिछली बार भाजपा को ऐतिहासिक सफलता मिल चुकी है जबकि इस बार कांग्रेस से उसकी सीधी टक्कर होने की उम्मीद है।

पिछले चुनाव में भाजपा को दो सौ सीटों में से 160 सीटों पर सफलता मिली थी लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव में यह परिदृश्य बदलने का अनुमान लगाया जा रहा है।यहाँ पर पिछले 15 सालों से भाजपा के डा० रमन सिंह की अगुवाई में तथा मध्यप्रदेश में पिछले 25 वर्षों से भाजपा की सरकार लगातार बन रही है जबकि इस बार उसका मूल सवर्णं मतदाता बगावत कर रहा है। यहाँ पर कांग्रेस के अलावा समाजवादी पार्टी एवं बसपा भी अपने वर्चस्व की लड़ाई लड़ने जा रही है और बसपा का रूख देखकर सपा कांग्रेस को छोड़कर बसपा के साथ गठबंधन करने के लिये तैयार है। तेलंगाना को अभी पाँच साल पहले आंध्रप्रदेश से अलग करके अलग राज्य का दर्जा दिया गया है और हैदराबाद दोनों राज्यों की राजधानी बनाई गयी है।इसी तरह 1987 में मिजोरम को राज्य का दर्जा देकर असम से अलग किया गया है तथा यहाँ पर कांग्रेस का वर्चस्व है तथा भाजपा का जनाधार अपेक्षाकृत कम माना जा रहा है।

इसके बावजूद भाजपा इन पाँचों राज्यों में अपना केसरिया फहराने के लिये साम दाम दंड भेद जैसी सभी नीतियों को इस्तेमाल कर रही है और उसका विश्वास है कि मोदी मैजिक के सामने सभी विपक्षी चारों खाने चित्त हो जायेंगें। जीएसटी, एसी एसटी एक्ट एवं डीजल पेट्रोल के मूल्यों में हुयी बेतहाशा वृद्धि भाजपा के विजय अभियान में बाधक बन रही है और भाजपा इस बाधा को दूर करने के लिये वैकल्पिक व्यवस्था करने में जुटी है। आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए राजनैतिक दलों की सरगर्मियां तेज हो गयी है और वह मतदाताओं को ऐनकेन प्रकारेण रिझाने के तरह तरह की राजनैतिक नौंटकियां करने लगे हैं।

धन्यवाद।

Also Read:
इस खुलासे से मचा हड़कंप, नेताओं और अधिकारियों के घर भेजी जाती थीं सुधारगृह की लड़कियां https://goo.gl/KWQiA4
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावत, असीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसी, हर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखने, अजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

For Donation Bank Details
Account Name: News vision
Account No: 6291002100000184
Bank Name: Punjab national bank
IFS code: PUNB0629100

Via Google Pay
Number: +91 9589333311
                                                                                                                   
#IndianElections2019WhoWillWinReportNewsVision, #NewsVisionIndia, #IndiaNewsHindiSamachar, 

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages