जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेला संपन्न, खेती के साथ पेड़ पौधे अवश्य लगाये: सांसद - News Vision India

खबरे

जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेला संपन्न, खेती के साथ पेड़ पौधे अवश्य लगाये: सांसद

MP Menka Gandhi Ask Farmers To Plant Trees Sultanpur News In Hindi Uttar Pradesh
सुलतानपुर। कृषि सूचना तन्त्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागुरूकता कार्यक्रम/सब मिशन आन एग्रीकल्चर एक्शटेंशन योजना के अन्तर्गत जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेले का आयोजन प0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में संपन्न हुआ। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि सांसद मेनका संजय गाॅधी ने भाग लेते हुए खेती के साथ-साथ पेड़-पौधे लगाने हेतु किसानों को प्रेरित किया।

खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेले को संबोधित करती हुई सांसद मेनका संजय गाॅधी ने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है और अन्नदाता का जीवन स्तर ऊॅचा होना अति आवश्यक है। जिसके लिए शासन द्वारा हरसंभव सहायता पहुॅचाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने किसान भाईयो से कहा कि खेती के साथ-साथ यदि किसान पौध रोपण का कार्य करें तो जहाॅ एक ओर उनकी आर्थिक स्थित मजबूत होगी वही दूसरी ओर पर्यावरण भी शुद्व होगा। उन्होने किसानों को बांस की खेती करने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि बांस की खेती से तैयार बांस से प्लाईवूड व अगरबत्ती आदि बनाये जाते है। महुआ, आम, नीम, नीबू आदि के पौध रोपण के साथ ही उन्होने मशरूम, गन्ना एवं सेव की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर सांसद ने सुल्तानपुर में स्थापित किसान सहकारी चीनी मिल के कायाकल्प का भी वादा किया। इससे पूर्व सांसद मेनका संजय गाॅधी ने प0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार प्रांगड़ में किसान मेले का उदघाटन किया तथा विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा लगाये गये स्टालों निरीक्षण किया

खरीफ गोष्ठी में उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही ने आधार भूत आंकड़ों को प्रस्तुत करते हुए बताया कि जनपद में कुल कृषि योग्य क्षेत्रफल 1.77 लाख हे0 जिसमें सिंचित क्षेत्रफल 1.52 लाख, खरीफ 2018-19 में आच्छादित क्षेत्रफल 1.08 लाख हे0 खरीफ 2018-19 में आच्छादन का लक्ष्य 1.10 लाख हे0 है। सिचाई के संसाधनों में नहरों की लम्बाई 1134 किमी, राजकीय नलकूपों की सख्या 434 तथा व्यक्तिगत नलकूपों/पम्पों की सख्या 82076 है।

जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं किसान मेले के अवसर पर सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों द्वारा अपने स्टाल लगाकर किसानों को जागरूक किया गया। मेले में भूमि संरक्षण, सिचाई विभाग, नहर विभाग, भूमि सुधार निगम, कृषि रक्षा अनुभाग, गन्ना विकास विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, मेसर्स एग्रीको, कृभको, यू0पी0स्टेट एग्रो आदि के स्टाल लगाये गये।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सी0बी0एन0 त्रिपाठी, जिला कृषि अधिकारी विनय वर्मा, अधिशासी अभियन्ता नलकूप जे0के0 रावत, कृषि वैज्ञानिक प्रो0 रवि मौर्य, शशांक सिंह व ए0के0 सिंह, उद्यान अधिकारी रणविजय सिंह व भारी सख्या में किसान आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट अमन वर्मा


MP Menka Gandhi Ask Farmers To Plant Trees Sultanpur News In Hindi Uttar Pradesh
65 हजार करोड़ के निवेश प्रोजेक्ट से बढ़ेगी यूपी के विकास की रफ्तार, मिलेंगी चार लाख नौकरियां

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रविवार को योगी सरकार के दूसरे शिलान्यास समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें देश के गृहमंत्री अमित शाह ने यूपी में 65 हजार करोड़ की 290 निवेश प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि देश को पांच ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने यूपी बड़ी भूमिका निभाएगा।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में देश के सात बड़े उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं। महाना ने अपने भाषण में कहा कि योगी सरकार की कोशिशों की बदौलत प्रदेश में आज निवेश का माहौल बना है। उद्योगपति निवेश के लिए राज्य में आ रहे हैं। यूपी की छवि बदल रही है। महाना ने कहा कि हम निवेशकों को लाने के लिए बैंगलौर व हैदराबाद गए। वो यहां नहीं आना चाहते थे लेकिन हमारे परिश्रम व कोशिशों से प्रदेश का माहौल बदला।


उन्होंने कहा कि बैंगलौर व हैदराबाद की तरह यूपी भी आईटी हब के रूप में विकसित होगा। मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि अब तक जो भी निवेश हुआ उनमें से 81 उद्योगों ने काम करना शुरू कर दिया है। इसके पहले लखनऊ पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह का लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भव्य स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। अमौसी एयरपोर्ट से गृहमंत्री सीधे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना हो गए। इस मौके पर मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहन ने कहा कि मैं लखनऊ में पढ़ा हुआ हूं। लखनऊ मेरा जन्मस्थान है। 15 अक्टूबर को हम लखनऊ में 1000 बेड का अस्पताल शुरू करेंगे। इससे 13 से 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि 40 साल बाद लखनऊ में मेरी घर वापसी हुई है। उन्होंने कहा कि जिसने यूपी में काम नहीं किया उसने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ के बाद वाराणसी और प्रयागराज में भी मेदांता ग्रुप अस्पताल खोलेगा।

रिपोर्ट अमन वर्मा

अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी एवं समयबद्वता के साथ करना सुनिश्चित करें-सांसद

तीन माह के अन्दर विद्युत संबन्धी समस्याओं का समाधान विद्युत विभाग के अधिकारी कराये, अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहे-मेनका गाॅधी

सुलतानपुर: सदस्य लोक सभा मेनका संजय गाॅधी ने अधिकारियों को दिये गये दायित्वों का पूर्णतयः ईमानदारी एवं समयबद्वता के साथ निर्वहन किये जाने के निर्देश दिये। गुणवत्ता एवं समयबद्वता का ध्यान न देने वाले अधिकारियों को कार्यवाही के लिए तैयार रहने की हिदायत भी दी।

सांसद श्रीमती गाॅधी आज यहाॅ कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं उपजिलाधिकारियों के साथ बैठक कर रही थी। उन्होने उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह प्रातः 9 से 11 बजे तक संपन्न होने वाले जनता दर्शन में समय से पहुॅचे तथा आने वाले फरियादियों के शिकायतों का तत्परता से गुणवत्ता पूर्ण निराकरण कराये, ताकि समाज के अन्तिम व्यक्ति को न्याय मिल सके।

विद्युत विभाग के कार्यो की समीक्षा में मेसर्स बजाज इले0 प्रा0 लि0 कम्पनी द्वारा जनपद में सौभाग्य योजना के अन्तर्गत कराये गये कार्य की गुणवत्ता खराब पाये जाने पर सांसद श्रीमती गाॅधी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि कम्पनी द्वारा कराये गये गुणवत्ता हीन कार्य को 15 दिन के अन्दर दुरस्त कराना सुनिश्चित करायंे और यदि निर्धारित अवधि के अन्दर संबन्धित कम्पनी द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप कार्य नही किया जाता है, तो उसके खिलाफ कार्यवाही अमल में  लाते हुए संपूर्ण धनराशि की रिकवरी की कार्यवाही अमल में लायंे तथा प्राथमिकी भी दर्ज करायें। इसी प्रकार 796 खराब ट्रान्सफार्मरर्स में 80 ट्रान्सफार्मरर्स ठीक न पाये जाने नारजगी प्रकट की तथा तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिये। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत उपभोक्ताओं को प्राप्त होने वाले गलत विद्युत बीजकों के क्रम में तत्काल समाधान किये जाने एवं योजना के अन्तर्गत अवशेष विद्युत कनेक्शन को शिविरों के माध्यम से कार्य संपादन के निर्देश दिये।

गत दिवसों में हुई भारी वर्षा के कारण जनपद में हुए जनहानि एवं दिये गये मुवायजे की जानकारी करने पर मालूम हुआ कि जनपद में वर्षा वृष्टि से 12 लोगों की मृत्यु हुई जिसमें 5 लोगों को विद्युत विभाग द्वारा मुवायजा उपलब्ध कराया गया। इस पर सांसद ने तीन दिन के अन्दर अवशेष मृतक परिजनों को मुवायजा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियो को दिये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने सांसद को आश्वस्त किया कि उनके दिशा-निर्देशानुसार कार्य को समयबद्व तरीके से संपादित कराया जायेगा।

बैठक मे विधायक इसौली अबरार अहमद, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, अपर जिलाधिकरी (वि0/रा0) उमाकान्त त्रिपाठी, उपजिलाधिकरी बल्दीराय प्रिया सिंह, उपजिलाधिकारी सदर रामजी लाल, उपजिलाधिकरी जयसिंहपुर राम अवतार, उपजिलाधिकारी लम्भुआ राजेश सिंह, उपजिलाधिकारी कादीपुर जयकरन, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत धीरज सिन्हा, बजाज कम्पनी के प्रतिनिधि पियूष दूबे, समस्त अधिशासी अभियन्ता विद्युत व उपखण्ड अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


रिपोर्ट अमन वर्मा

Also Read:
इस खुलासे से मचा हड़कंप, नेताओं और अधिकारियों के घर भेजी जाती थीं सुधारगृह की लड़कियां https://goo.gl/KWQiA4

तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावत, असीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसी, हर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखने, अजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

For Donation Bank Details
Account Name: News Vision
Account No: 6291002100000184
Bank Name: Punjab national bank
IFS code: PUNB0629100

Via Google Pay
Number: +91 9589333311

#MPMenkaGandhiAskFarmersToPlantTreesSultanpurNewsInHindiUttarPradesh, #NewsVisionIndia, #NewsInHindiSamachar,