अखबार पर खाना रख कर खाने से हो सकती है घातक बीमारियां - News Vision India

Breaking

23 Mar 2017

अखबार पर खाना रख कर खाने से हो सकती है घातक बीमारियां

अगर आप भी अखबार पर रख कर खाना खाते  है तो सावधान हो जाइये। अखबार के प्रिंट में इस्तेमाल की जाने वाली इंक आपकी सेहत पर बेहद बुरा असर डाल सकती है।

एफ एस एस ऐ आई(FSSAI) ने बताया कि अखबार पर खाना रख कर खाने वाले लोगो के शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग को पैदा करने वाले कारक तत्व पहुँचते है।
भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार ने ऐसा करने वालो को सचेत करते हुए कहा है कि जो लोग अखबार में पैक किया हुआ खाना या अखबार के उपर खाना रखकर खाते है ऐसा करने से उन्हें कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा हो जाता है।  
अक्सर हम कही बाहर जाते है तो बिना सोचे समझे अखबार में परोसे गए खाने को खाते है और यहां तक की खाना अखबार में लपेट कर लेकर भी जाते है। इस बात को नज़रअंदाज़ करना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है और साथ मे यह कई गंभीर बीमारियों को भी आमंत्रित कर सकता है
क्या आपको अखबार पर रखे हुए खाना खाने के साइड इफेक्ट्स के बारे में पता है?
अखबार छापने में इस्तमाल होने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते है जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में भी नुकसानदायक कलर, पिगमेंट और परिरक्षक होते है जो कि हमारे शरीर में खाने के साथ अंदर चला जाता है। यह आपकी सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव डाल सकता है।
बड़ो की तुलना में बच्चे लेड को जल्दी निगलते है। इंक मे मौजूद लेड मे कैंसरकारी कण होते है जो कि किडनी में जमा हो जाते है। इससे किडनी खराब होने का खतरा बढ जाता है।यह न सिर्फ किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है बल्कि इससे पेट- आतंड़ियों (Gastro-intestinal) संबंधी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

खाना चाहे कितना भी स्वच्छ बना हो लेकिन यह जैसे ही अखबार के संपर्क में आता है उसी वक़्त यह हानिकारक हो जाता है। अखबार के संपर्क में आया हुआ खाना सेहत को नुक्सान पहुंचाता है।

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages