जाने पुदीना जुड़ें कुछ फायदों के बारें में - News Vision India

खबरे

जाने पुदीना जुड़ें कुछ फायदों के बारें में


Pudina Uses During Summer Season
पुदीना एक प्राकृतिक औषधि है और खासकर गर्मियों में तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि यह आपके शरीर को ठंडा रखने में और भोजन को पचाने में बेहद सहायक है और पुदीने की चटनी की तो बात ही क्या है .

* सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि पुदीना है आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद क्योंकि ये आपके भोजन को हजम करने में आपकी सहायता करता है। आसानी से भोजन हजम हो जाने से भोजन का पूरा पोषण आपके शरीर को मिल पाता है और आप रहते हैं बिल्कुल चुस्त और दूरूस्त।

* अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो आप पुदीने के रस में थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर और थोड़ा काला नमक डालें। इस रस में थोड़ा पानी मिलाएं और इसे पी जाएँ। आपकी सर्दी हो जाएगी बिल्कुल गायब।

* अगर आप महीने के उन दिनों की अनियमितता को लेकर चिंतित हैं तो बिल्कुल परेशान न हो क्योंकि पुदीने की पत्तियों का पाउडर अगर आप शहद के साथ रोज सुबह शाम खाती हैं तो आपकी यह समस्या भी हो जाएगी बिलकुल खत्म।

* किसी भी प्रकार के घाव में अगर ताजे पुदीने की पत्तियां लगा दी जाएँ तो घाव जल्दी ठीक होता है। साथ ही अगर कोई भी स्किन इंफेक्शन जैसे कि खाज, दाद, खुजली आदि ने आपको परेशान कर रखा है तब भी आप पुदीने के पत्तों का लेप करें। आपकी त्वचा की सभी बीमारियां हो जाएंगी दूर।

* तेज गर्मी में अगर आपको घबराहट होती है, गर्मी ज्यादा लगती है या चक्कर जैसी कोई समस्या होती है तो आप पुदीने के रस का शर्बत बना कर पी सकते हैं। यह आपके शरीर को ठण्डक देता है और आराम भी।

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

महिला प्रिंसिपल छात्र को घर बुला जबरन शारीरिक संबंध बनाती थी, अब हुई फरार

डिजिटल वैश्यावृत्ति, सोशल मीडिया बना आधार इस काले धंधे का पुलिस ने किया खुलासा

जो महिलाएं जींस पहनती हैं वे किन्नर बच्चे को जन्म देती और चरित्रहीन होती है

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311
                                                                                                                                                  
#PudinaUsesDuringSummerSeason, #NewsVisionIndia, #HindiNewsHealthSamachar,