हर एक रिटर्न भरने वाले पर IT विभाग की नजर - News Vision India

खबरे

हर एक रिटर्न भरने वाले पर IT विभाग की नजर

Salaried Persons Under IT Investigation
आयकर विभाग हर एक रिटर्न की जाँच करेगा, खासकर नौकरी वाले लोगो की. पहले के मुकाबले आयकर विभाग के अधिकारियों के पास अब ज्यादा ताकत हैं, अब देखना ये है की कितनो पर ये गाज़ गिरती हैं.

आयकर विभाग ने वेतनभोगी कर्मचारियों को गलत ​आयकर रिटर्न (आई.टी.आर.) दाखिल करने के प्रति आगाह किया है। विभाग ने कहा है कि ऐसे करदाताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा उनके नियोक्ताओं को भी इस संबंध में सूचित किया जाएगा। विभाग ने ऐसे करदाताओं को अपनी रिटर्न में आय कम बताने या कटौती को बढा चढाकर दिखाने जैसे हथकंडे अपनाने के प्रति आगाह किया है।

विभाग के बेंगलुरू स्थित केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र सीपीसी ने इस बारे में करदाताओं को परामर्श भी जारी किया है। इस श्रेणी के करदाताओं से कहा गया है कि गलत लाभ के लिए गलत कर सलाहकारों के चक्कर में नहीं पड़ें। विभाग के अनुसार रिटर्न में आय कम दिखाना या कटौती बढ़ाचढ़ाकर दिखाना विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय है और आयकर कानून की धाराओं के तहत अभियोजन किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि विभाग की जांच शाखा ने जनवरी में एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया था जो कर्मचारियों को फर्जी तरीके से कर रिफंड हासिल करने में मदद करता है। सीबीआई ने हाल ही में इस मामले में आपराधिक मामला दर्ज किया है। वेतनभोगी करदाताओं के लिए कर दाखिल करने का सत्र हाल ही में शुरू हुआ है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने वेतनभोगी करदाताओं के लिए नए आईटीआर फार्म को हाल ही में अधिसूचित किया।

Also Read:
तुरंत जानेआपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

महिला प्रिंसिपल छात्र को घर बुला जबरन शारीरिक संबंध बनाती थीअब हुई फरार

डिजिटल वैश्यावृत्तिसोशल मीडिया बना आधार इस काले धंधे का पुलिस ने किया खुलासा

जो महिलाएं जींस पहनती हैं वे किन्नर बच्चे को जन्म देती और चरित्रहीन होती है

सिंधियों को बताया पाकिस्तानीछग सरकार मौनकभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311
                                                                                                                                                  
#SalariedPersonsUnderITInvestigation, #NewsVisionIndia, #HindiNewsIncomeTaxDepartmentSamachar,