ताज महल को बचाने के लिए दूसरी जगह शिफ्ट करना होगा, लेकिन कहां और क्यों? - News Vision India

Breaking

17 May 2018

ताज महल को बचाने के लिए दूसरी जगह शिफ्ट करना होगा, लेकिन कहां और क्यों?

Taj Mahal To Be Shifted To New Place
ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शुमार हैं। मोहब्बत की निशानी की वजह से मशहूर ताजमहल को लोग देश-विदेश से खास तौर पर देखने आते हैं। शायद ही एेसा कोई पर्यटक होगा जो आगरा आया हो और ताजमहल की खूबसूरती से रूबरू ना हुआ हो। या यूं कहे की आगरा की पहचान ही मोहब्बत की निशानी ताजमहल से है, लेकिन कुछ समय से ताजमहल लगातार विवादों में घिरा हुआ है कभी उसे ध्वस्त करने को लेकर तो कभी धर्म के नाम पर। अब हाल ही में एक और चर्चा हो रही है और आपको पढ़कर हैरानी होगी कि चर्चा का विषय है क्यों ना ताजमहल को कहीं शिफ्ट कर दिया जाए।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से यह चर्चा धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है। बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या ताजमहल जैसी बड़ी इमारत को शिफ्ट करना वाकई मुमकिन है? एक हिंदी समाचार वेबसाइट ने इस मुद्दे पर एक लेख प्रकाशित किया है। जिसके आधार पर यह मुमकिन लग रहा है।

क्या भारत में है मुमकिन
आर्केलॉजिकल डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि भारत में इस तरह की चीजें संभव है। कुछ समय पहले आंध्र प्रदेश में एक मंदिर को शिफ्ट किया गया था। वहीं, जयपुर में भी लडेश्वर मंदिर को देवालय में शिफ्ट किया गया था। हालांकि, अधिकारी ने ताजमहल के संबंध में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

तो इस तरह शिफ्ट हो सकता है ताजमहल
अगर सबकुछ मुमकिन माना जाए तो ताजमहल को भी शिफ्ट किया जा सकता है। क्योंकि, सुप्रीम कोर्ट पहले ही एजेंसी को रखरखाव के लिए फटकार लगा चुका है। अगर स्थिति ऐसी बनती हैं कि ताजमहल को शिफ्ट किया जाए तो निश्चित ही ऐसा मुमकिन है।

ताजमहल को शिफ्ट करने की वजह
उत्तर प्रदेश के आगरा शहर से ताजमहल को किसी और शहर में शिफ्ट करने की बात नहीं कही गई है। लेकिन इसे आगरा शहर में कहां शिफ्ट किया जाएगा इस पर भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली से आगरा जाने पर ताजमहल यमुना के दाएं तरफ स्थित है। इसकी वजह से आने जाने वालों को शहर के बीच से होकर यहां पहुंचना पड़ता है और यही एक खास वजह भी है क्योंकि यहां पर जाम की स्थिति बनी रहती है। ताजमहल को उठाकर यमुना के बाएं तरफ शिफ्ट कर दिया जाए!

यूनेस्को की मदद से हो सकता है शिफ्ट
यूनेस्को ने अब ऐसे ही और कई प्रोजेक्ट पूरा करने में जुटा है। हालांकि, ताजमहल को शिफ्ट करने को लेकर आधिकारिक कोई सूचना नहीं है, लेकिन, कभी जरूरत हुई तो यूनेस्को की मदद ली जा सकती है। फिलहाल, यूनेस्को इटली के वेनिस शहर को बचाने के प्रोजेक्ट पर काम जारी है जो कि 1960 में आई बाढ़ में कमोबेश तबाह हो गया था।

Also Read:
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावत, असीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसी, हर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखने, अजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311
                                                                                                                                                  
#TajMahalToBeShiftedToNewPlace, #NewsVisionIndia, #HindiNews7WondersTajMahalSamachar,

No comments:

Post a Comment

Follow by Email

Pages