संस्कृत, संस्कृति एंव संस्‍कार पर केंद्रित होगा तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव : संदीप देसवाल

संस्कृत, संस्कृति एंव संस्‍कार पर केंद्रित होगा तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव : संदीप देसवाल

Social Activist Deepika Deswal at Press COnference


संस्कृत, संस्कृति एंव संस्‍कार पर केंद्रित होगा तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव : संदीप देसवाल
28  से 30 जुलाई तक तालकटोरा स्‍टेडियम में होगा सांस्कृतिक महोत्सव
अपने पैत्रिक गांव से सांस्कृतिक महोत्सव की अलख जगायेंगे संदीप देसवाल
नए भारत के निर्माण के लिए सांस्कृतिक महोत्सव 2018 का होगा आयोजन

नई दिल्ली: जब भी कला के नजरिए से किसी देश को देखा जाता है तो हमारे देश की अंतर्भूत ताकत का जिक्र सबसे पहले आता है। यही वजह है कि आज पूरा विश्‍व भारत की कला शक्‍ति और कला साधना का लोहा मानता है। तालकटोरा स्टेडियम में तीन दिन तक यानि 28 से 30 जुलाई तक आयोजित होने वाले मेगा इवेंट “सांस्कृतिक महोत्सव 2018” के जरिए देश में अपनी संस्कृति को युवा वर्ग से अवगत कराने और आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने के मकसद से आध्यात्मिक गुरु श्री देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज के आशीर्वाद से नाइजो इवेंटस इस सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है।
इस कार्यक्रम की घोषणा के लिए एबोड फर्स्‍ट ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर व एनआरआई पृष्ठभूमि के संदीप देसवाल ने अपने पैत्रिक गांव दुल्हेड़ा में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया जिसमे दुल्हेड़ा बराहा के प्रधान और संदीप देसवाल के पिता उमेद सिंह देसवाल और समाजसेविका दीपिका देसवाल ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर संदीप देसवाल ने कहा कि इस सांस्कृतिक महोत्सव के जरिए हम युवाओं को अपने देश की संस्कृति से जोड़ने की एक अनूठी मुहीम की शुरूआत करने जा रहे हैं। प्रधान उमेद सिंह देसवाल ने कहा कि उन्हें खुशी है कि देश के युवा वर्ग को हमारी सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराने के लिए उनके बेटे ने यह पहल की है, और मुझे भरोसा है यह कार्यक्रम अपने मकसद में जरुर सफल होगा। ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले रेसलर योगेश्वर दत्त भी इस कार्यक्रम को बढ़ावा दे रहे हैं।

तीन दिनों तक आयोजित होने वाले इस सांस्‍कृतिक महोत्‍सव में महिला स‍शक्तिकरण, ग्रोइंग इंडिया और ट्रेडिशन व कल्‍चर को बढावा देने के मकसद से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। खासकर “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” जैसे मुद्दे को बढ़ावा देने के मकसद से समाज में उल्लेखनीय काम करने वाली व अलग-अलग क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित करने वाली महिलाओं को इस सांस्कृतिक महोत्सव के दौरान सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के दूसरे दिन ग्रोइंग इंडिया के तहत देश के प्रमुख बिजनेस पर्सनालिटीस, स्पोर्ट्स स्टार और इंडियन सोसाइटी एंड कल्चर में योगदान करने वाले एनआरआई को एक उचित मंच दिया जाएगा। वहीं देश के लिए शहीद हुए पुलिस कर्मियों और जवानो के परिवारों को सम्‍मान के साथ उनको आर्थिक मदद भी दी जाएगी। कार्यक्रम के तीसरे और आखिरी दिन आधुनिक संस्कृत, संस्कृति एंव संस्‍कार पर कार्यक्रम केंद्रित होगा।

गौरतलब है कि इस मेगा इवेंट में भारत सरकार के कई केंद्रीय मं‍त्री शिरकत करेंगे ही, वहीं स्पोर्ट्स स्टार बजरंग पुनिया, सुरेंदर नाडा, विजेंदर सिंह, शिवानी कटारिया भी मौजूद होगे। उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों में जाने-माने उद्योगपति, एनआरआई, फॉरेन डेलिगेट्स समेत करीब सात हज़ार से ज्यादा लोगों के शिरकत करने की उम्‍मीद है।

Post a Comment

Previous Post Next Post