सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कूरेभार तथा मलिन बस्ती घासीगंज का निरीक्षण - News Vision India

Breaking

15 Sept 2018

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कूरेभार तथा मलिन बस्ती घासीगंज का निरीक्षण

Community Health Center Inspection Sultanpur Uttar Pradesh
सुलतानपुर । शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी /सचिव वित्त उ.प्र. शासन अजय कुमार शुक्ल ने सुलतानपुर भ्रमण के दौरान आज थाना कूरेभार एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कूरेभार तथा नगर पालिका सुलतानपुर के मलिन बस्ती घासीगंज का अधिकारियों के  साथ निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सचिव वित्त श्री शुक्ल ने थाना कूरेभार के निरीक्षण के दौरान थाना कार्यालय, बैरक व परिसर का निरीक्षण किया तथा सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना समाधान दिवस, त्योहार रजिस्टर, अपराध रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया एवं प्रविष्टियों को अध्यावधिक करने के निर्देश दिए। सम्पूर्ण समाधान दिवस तथा थाना समाधान दिवस से सम्बन्धित कोई भी शिकायत लम्बित नहीं पायी गयी। आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त 14 शिकायतें निस्तारण हेतु लम्बित हैं, लेकिन डिफाल्टर श्रेणी में कोई भी शिकायत नहीं थी। त्योहार रजिस्टर के अवलोकन में पाया कि इस थाने में त्योहारों को लेकर कोई समस्या नहीं रही है। उन्होंने अपराध नियंत्रण पर और प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए तथा चौकीदार के रिक्त सात पदों पर नियुक्ति सम्बन्धी कार्यवाही के निर्देश दिए। थाना परिसर में जल निकासी की समस्या के सम्बन्ध में सचिव वित्त ने पुलिस अधीक्षक को रेनवाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था कराने तथा समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स, सीडीओ राधेश्याम व संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रणय सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर श्यामदेव व सम्बन्धित उपस्थित रहे।

सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र  कूरेभार के निरीक्षण के दौरान चिकित्साधिकारी कक्ष, औषधि वितरण कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, वार्ड तथा परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है। एन्टी रैबीज इंजेक्शन उपलब्ध है। यहां पर प्रतिदिन 300 से 400 तक रोगी ओपीडी में देखे जाते हैं। चिकित्सकों के रहने के लिए आवासीय व्यवस्था उपलब्ध नहीं है, इस सम्बन्ध में सीएनडीएस विभाग द्वारा आवासीय बिल्डिंग बनायी जा रही है जो बजट के अभाव में अभी पूर्ण नहीं हुई है। सचिव ने दवा वितरण काउन्टर पर दवा ले रहे रोगियों/तीमारदारों से वार्ता की। बताया गया कि दवाएं निःशुल्क मिल रही हैं तथा चिकित्सक उपलब्ध रहते हैं। इस अवसर सीडीओ राधेश्याम, सीएमओ डॉ. सीबीएन त्रिपाठी, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रणय सिंह व सम्बन्धित उपस्थित थे।

सचिव वित्त ने अपने भ्रमण के दौरान नगर पालिका सुलतानपुर के मलिन बस्ती घासीगंज का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान विभिन्न गलियों  में बने इंटरलाकिंग सम्पर्क मार्ग नाली, खड़ण्ज्जा आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने मलिन बस्ती में रहने वाले निवासियों से वार्ता कर मूलभूत सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। यहां पर बिजली की नियमित आपूर्ति हो रही है, लेकिन पेयजल की आपूर्ति कम होती है, जिसके विकल्प के रूप में निवासी हैण्डपम्प से पेयजल प्राप्त करते हैं। इस वार्ड में 117 लोगों के पास शौचालय नहीं थे, जिनमें से 111 लोगों को पैसे भी दे दिए गऐ हैं तथा 40 शौचालय पूर्ण भी हो चुके हैं। इस वार्ड में पांच-पांच सीट वाले दो कम्प्यूनिटी शौचालय स्वीकृत है, जिनका टेण्डर भी हो चुका है। सचिव ने दोनों कम्प्युनिटी शौचालयों के स्थलों का निरीक्षण किया। सचिव ने अधिशाषी अधिकारी को नियमित रूप से सफाई व पेयजल की व्यवस्था की मानीटरिंग करने के निर्देश दिए तथा कहा कि मलिन बस्ती के रहने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करायी जाय। इस अवसर सीडीओ राधेश्याम, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रणय सिंह ,अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका रवीन्द्र कुमार व सम्बन्धित उपस्थित थे।

रिपोर्ट अमन वर्मा स्टेट कोआडिरनेटर न्यूज विजन उत्तर प्रदेश

Also Read:
इस खुलासे से मचा हड़कंप, नेताओं और अधिकारियों के घर भेजी जाती थीं सुधारगृह की लड़कियां https://goo.gl/KWQiA4
तुरंत जाने, आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावत, असीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसी, हर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखने, अजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानी, छग सरकार मौन, कभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311
                                                                                                                                                  
#CommunityHealthCenterInspectionSultanpurUttarPradesh, #NewsVisionIndia, #IndiaNewsHindiSamachar, 

No comments:

Post a comment

Pages