वरिष्ठ नागरिक कानून की अवहेलना करने वालों पर होगी विधिक कार्यवाही- DM C Indumati - News Vision India

खबरे

वरिष्ठ नागरिक कानून की अवहेलना करने वालों पर होगी विधिक कार्यवाही- DM C Indumati


DM C Indumati Talks About Senior Citizen Act And If Act Not Followed Then Action Will Be Taken On Govt Officers. Uttar Pradesh
DM C Indumati Talks About Senior Citizen Act News In Hindi Uttar Pradesh

DM C Indumati Talks About Senior Citizen Act


सुलतानपुर। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने आज जनता दर्शन में जनसुनवाई के दौरान शान्ती देवी पत्नी स्व0 पारसनाथ पाण्डेय, निवासी निकट एम0जी0एस0 चैराहा, थाना नगर कोतवाली सुलतानपुर के शिकायती पत्र को संज्ञान में लेते हुए उनके पुत्र बसन्त कुमार पाण्डेय द्वारा अपने माता-पिता व परिजनों को प्रताड़ित करने के कारण बसन्त कुमार को उनके पिता स्व0 पारसनाथ ने अपनी पूरी सम्पत्ति से बेदखल किया था। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिक कानून 2018 में निर्गत किया गया था, जिसमें मा0 उच्च न्यायालय/जिला प्रशासन को यह अधिकार दिया गया है कि बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल न करने पर बेटा/बहू व पुत्री को सम्पत्ति/घर से बेदखल कर दिया जायेगा तथा उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी द्वारा जिला प्रोबेशन में आये इस तरह के कई मामलों की काउन्सिलिंग कर निस्तारण किया गया। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक कानून 2018 के अन्तर्गत ऐसे व्यक्तियों पर कार्यवाही की जा सकती है, जो अपने माता-पिता की देख-रेख व सेवा नहीं कर रहे हैं, उनका अपने माता-पिता की सम्पत्ति पर वरिष्ठ नागरिक कानून 2018 के अन्तर्गत कोई अधिकार नहीं है।

Animals On Roads Should Be Taken Away DM C Indumati Uttar Pradesh

आवारा पशुओं को विद्यालय प्रांगण में बंद करने पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत होगी कार्यवाही जिलाधिकारी सी इंदुमती



सुल्तानपुर जनपद में आवारा पशुओं को विद्यालय प्रांगण में ले जाकर बंद करने करने की घटना दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है जिससे विद्यालय में पठन-पाठन की व्यवस्था बाधित होती है इस बिंदु पर गंभीरता से विचार करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह की घटना अगर अब जनपद में घटित हुई तो संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ एफ आई आर करके पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी और उन्हें जेल भी भेजा जाएगा


Kisan Diwas Organised By DM C Indumati News In Hindi Uttar Pradesh

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किसान दिवस का किया गया आयोजन



किसानों की समस्याओं का निस्तारण सम्बन्धित अधिकारी प्राथमिकता के साथ कराना सुनिश्चित करें- डीएम

सुलतानपुर: जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज किसान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें किसान बन्धुओं की विभिन्न समस्याओं को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्राथमिकता के आधार पर किसानों की समस्याओं का निस्तारण किये जायें तथा प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ किसानों तक प्रत्येक दशा में सम्बन्धित अधिकारी पहंुचाना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

जिलाधिकारी सर्वप्रथम पिछले किसान दिवस की कार्यवृत्ति की परिपालन आख्या पर चर्चा की। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की परिपालन आख्या न मिलने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। पशु चिकित्साधिकारी परसुरामपुर भडरा कुड़वार ब्लाक में तैनात डाॅ0 अरूण कुमार को निलंबित करने हेतु निर्देशित किया। जो विगत दो वर्षों से पशु चिकित्सालय पर उपस्थित नहीं रहते थे। धनपतगंज ब्लाक के पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 पी0के0 अग्रहरि को रसूलपुर नकहा, महमूदपुर में टीकाकरण लिस्ट न देने के कारण कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया गया। कृषक राम प्रकाश सिंह, ब्लाक अखण्डनगर द्वारा चार भैसों का बीमा करवाया गया था, जिसमें से दो भैसों की मौत हो गयी थी, एक भैंस का लाभ प्राप्त हो गया है शेष एक भैस का लाभ नहीं मिल सका है। डीएम द्वारा सीवीओ को कड़े निर्देश दिये गये कि अगले किसान दिवस से पूर्व शिकायतों का निस्तारण कर दिये जायें और आख्या प्रस्तुत की जाये।

उन्होंने किसान दिवस के दौरान मिली शिकायत पर सिंचाई विभाग के अधिशासी अंिभयन्ता को निर्देशित किया कि प्रतापपुर माइनर में टेल तक पानी नहीं पहंुच रहा है। टेल तक पानी पहंुचाने के लिये एक टीम का गठन कर समस्या को दूर करने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। उन्होंने मण्डी सचिव, सुलतानपुर को बैठक में अनुपस्थित पाये जाने पर उनका एक दिन का वेतन रोकने एवं कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया। कृषक अशोक कुमार वर्मा द्वारा बताया गया कि मण्डी में किसान अपने सामान को स्वयं नहीं बेंच सकते हैं। उनके सामान को अणहतियों के माध्यम से बेंचा जाता है एवं किसानों को बैठने की व्यवस्था भी नहीं है तथा साफ-सफाई भी नहीं है। डीएम द्वारा उक्त व्यवस्था में सुधार हेतु एक समिति का गठन किया गया है। कुड़वार ब्लाक में यूरिया खाद को 280 रूपये प्रति बोरी में बेंचा जा रहा है। जिलाधिकारी द्वारा जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि उक्त समस्या का तत्काल निराकरण करायें एवं स्थलीय निरीक्षण कर आख्या उन्हें प्रस्तुत करें। 

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता नलकूप जे0पी0 रावत को निर्देशित किया कि जनपद में जो भी राजकीय नलकूप बन्द पड़े हैं या खराब हैं उनको तत्काल चालू कराना सुनिश्चित करें। इससे किसानों को सिंचाई का लाभ मिल सके। उन्होंने गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि गन्ना किसान राम अयुग पाण्डेय मोतिगरपुर के गांव का सर्वे करायें। जो भी किसान छूटे हैं उनका सर्वे कराकर सभी किसानों को लाभ दिलाया जाये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, उप कृषि निदेशक शैलेन्द्र कुमार शाही, जिला कृषि अधिकारी विनय वर्मा, भूमि संरक्षण अधिकारी आशीष कुमार, अधिशासी अभियन्ता विद्युत अर्जुन राम, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई पंकज गौतम, अधिशासी अभियन्ता नलकूप जे0पी0 रावत, उप प्रभागीय वनाधिकारी ए0के0 शुक्ला, एलडीएम गोपाल जी प्रसाद, एआर को-आपरेटिव ए0पी0 सिंह, जनरल मैनेजर चीनी मिल गजेन्द्र श्रीवास्तव सहित वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान बरासिन डाॅ0 रवि कुमार मौर्य तथा किसान बन्धु उपस्थित रहे।


रिपोर्ट अमन वर्मा


Also Read:
इस खुलासे से मचा हड़कंपनेताओं और अधिकारियों के घर भेजी जाती थीं सुधारगृह की लड़कियां https://goo.gl/KWQiA4

तुरंत जानेआपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावतअसीफा की वकील

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसीहर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखनेअजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

सिंधियों को बताया पाकिस्तानीछग सरकार मौनकभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

Please Subscribe Us At:
WhatsApp: +91 9589333311

For Donation Bank Details
Account Name: News Vision
Account No: 6291002100000184
Bank Name: Punjab national bank
IFS code: PUNB0629100

Via Google Pay
Number: +91 9589333311

#AllUpdatesNewsOfDMCIndumatiNewsInHindiUttarPradesh, #NewsVisionIndia, #NewsInHindiSamachar, #GetlatestNews, #liveupdatesfromIndia, #liveIndianewsheadlines, #breakingnewsIndia. #ReadalllatestIndianews. #topnewsonIndia. #IndiaNews,