पांच वर्ष में प्राप्त की नौ सरकारी नौकरी, अब भी परीक्षा का जुनून - News Vision India

Breaking

19 Oct 2021

पांच वर्ष में प्राप्त की नौ सरकारी नौकरी, अब भी परीक्षा का जुनून

Received Nine Government Jobs In Five Years Still Passion For Examination News Vision Hindi Samachar India Video Breaking Viral Video Latest News

Received Nine Government Jobs In Five Years Still Passion For Examination News

राजस्थान: सीकर। कहते हैं कि कुछ करने का जज्बा और लक्ष्य के प्रति समर्पण हो तो कोई कार्य कठिन नहीं होता। इसे सच साबित कर दिखाया है। सीकर की होनहार बेटी प्रमिला नेहरा ने।

सीकर जिले के छोटे से सिहोट छोटी गांव की बेटी प्रमिला ने पांच वर्ष की अवधि में एक- दो नहीं नौ सरकारी नौकरी प्राप्त करके महिलाओं व युवाओं के लिए मिसाल पेश की है। राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित स्कूली व्याख्याता भर्ती परीक्षा में राज्य में नवीं रैंक प्राप्त करने वाली प्रमिला ने इससे पहले पटवारी, ग्रामसेवक, महिला पर्यवेक्षक, पुलिस कांस्टेबल, एलडीसी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी। साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाली प्रमिला की सफलता की कहानी संघर्ष की कथा से कम नहीं है। घर में साधन उपलब्ध नहीं होने के पश्चात भी विपरीत परिस्थितियों में मेहनत करके प्रथम श्रेणी शिक्षक परीक्षा में राज्य भर में नवीं रैंक प्राप्त की। मुख्य बात यह है कि प्रमिला ने ये सभी परीक्षाएं विवाह के पश्चात कड़ी परिश्रम  करके प्राप्त की है। इस सफलता के पीछे परिवार का त्याग व साथ भी कम नहीं रहा। विवाह के पश्चात परिवार में पति बोदलासी निवासी दिल्ली पुलिस में कार्यरत राजेंद्र रणवां ने प्रत्येक क्षण पर साथ दिया तो सास व ससुर ने भी भरपूर संबल दिया। इसके साथ किसान पिता रामकुमार नेहरा व गृहिणी मां मनकोरी देवी ने भी हौंसला दिया तो राजस्थान पुलिस में जवान भाई महेश नेहरा ने मार्गदर्शन देकर सफलता की राह आसान की। अब प्रमिला की नजर राज्य प्रशासनिक सेवा में अव्वल रैंक पर है। उन्होंने आएएस प्री क्लियर कर लिया है।

इस तरह हासिल की सफलता

प्रमिला ने 2015 में तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा में राज्य भर में 28 वीं रैंक हासिल की। इसके पश्चात 2017 में आरपीएससी की सैकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में राज्य भर में 22 वीं रैंक से सफलता अर्जित की। 2018 में आरपीएससी की स्कूली व्याख्याता परीक्षा में फिर सफलता का परचम लहराया और राज्य में नवीं रैंक मिली। इसके साथ ही राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, पटवार भर्ती परीक्षा, ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा, एसएससी जीडी, राजस्थान उच्च न्यायालय लिपिक भर्ती व आरपीएससी लिपिक भर्ती, महिला व बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा व सी टैट में भी सफलता हासिल की है।

पैदल चलकर जाती, फिर भी कम नहीं हुआ हौंसला

प्रमिला बताती हैं कि उनकी ढाणी गांव से तीन किलोमीटर दूर है। ढाणी से गांव आने तक के लिए साधन की व्यवस्था नहीं होने पर पैदल ही तीन किलोमीटर सफर करना मजबूरी थी। लेकिन हिम्मत नहीं हारी। लगातार पैदल सफर करके बस से सीकर आती और तैयारी में जुटी रही। आखिर सफलता आई तो सबकी खुशी का पारावार नहीं रहा।

अब नजर आरएएस पर राज्य लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा सहित कई परीक्षाओं में अव्वल रैंकर रहने वाली प्रमिला नेहरा अब राज्य प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना संजोये हुए हैं। प्रमिला आएएस प्री की परीक्षा पास कर चुकी हैं तथा मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुटी हैं। प्रमिला बताती हैं कि उनका लक्ष्य आएएस में टॉप रैंक हासिल करना तथा राज्य प्रशासनिक सेवाओं के माध्यम से समाज की सेवा करना है। प्रमिला ने अंग्रेजी विषय में पीजी भी अच्छे अंकों से किया है।

सोशियल मीडिया से रखी दूरी

प्रमिला ने तैयारी के दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखी। प्रमिला ने बताया कि तैयारी के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग पूर्ण प्रकार से बंद कर दिया। इसके लिए मोबाइल से वाटसअप अनइंस्टाल कर दिया। घरवालों से बातचीत के लिए केवल सामान्य कीपैड वाला मोबाइल का उपयोग किया। सफलता के लिए किताबों को मित्र बनाया, जिसने कंनसेप्ट क्लियर करने के साथ तनाव को भी दूर किया। इस दौरान जीत सर का भी मार्गदर्शन अहम रहा।

रिपोर्टर हर्षल रावल झाडो़ली वीर, सिरोही

Also Read:

इस खुलासे से मचा हड़कंपनेताओं और अधिकारियों के घर भेजी जाती थीं सुधारगृह की लड़कियां https://goo.gl/KWQiA4

तुरंत जानेआपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल https://goo.gl/ob6ARJ

मेरा बलात्कार या हत्या हो सकती है: दीपिका सिंह राजावतअसीफा की वकील

https://goo.gl/HUNDvt

हनिप्रीत की सेंट्रल जेल में रईसीहर रोज बदलती है डिजायनर कपड़े

https://goo.gl/3veAeH

माँ ही मजूबर करती थी पोर्न देखनेअजीबोगरीब आपबीती सुनाई नाबालिग लड़की ने

https://goo.gl/a5PGZ1

सिंधियों को बताया पाकिस्तानीछग सरकार मौनकभी मोदी ने भी थी तारीफ सिंधियो की

https://goo.gl/kRuvqg

 

Please Subscribe Us At:

Youtube: http://youtube.com/c/NewsVisionIndia

FaceBook: https://www.facebook.com/newsvisionindia/

WhatsApp: +91 9589333311

Twitter: https://twitter.com/newsvision111

LinkedIn: https://www.linkedin.com/company/News-Vision-India

LinkedIn Page: www.linkedin.com/in/News-Vision-India

Instagram: https://www.instagram.com/newsvision111/

Pinterest: https://in.pinterest.com/newsvision/

Tumblr: https://www.tumblr.com/blog/newsvisionindia

Reddit: https://www.reddit.com/user/newsvision/

Telegram Group : https://t.me/newsvisionindia

Whatsapp News Vision : https://chat.whatsapp.com/7pEOUopjODb5FuVgpWLF2f

Whatsapp National Press Union : https://chat.whatsapp.com/LRpF4LGk7En1mn80GnKWQQ

 

For Donation Bank Details

Account Name: News Vision

Account No: 325701011031730

Bank Name: Union Bank Of India

IFS code: UBIN0532576

 

Via Google Pay

Number: +91 9589333311


#ReceivedNineGovernmentJobsInFiveYearsStillPassionForExaminationNews, #LatestNews, #NewsVisionIndia, #NewsInHindiSamachar, #newschannellive, #newschannelinindia, #top10newschannelinindia, #newschannelname, #hindinewschannel, #bestnewschannelforworldnews, #channelnewsasiaworldnews, #NewsHindi, #AajTakKiKhabar,

No comments:

Post a Comment

Pages